हमारे देश में लोकतांत्रिक राज्य प्रणाली है
जिसमें आमजनों के मत से चुने गये प्रतिनिधि राज्य कर्म पर नियंत्रण करते हैं। इन्हें राजा या बादशाह अवश्य नहीं कहा जाता पर
उनका काम उसी तरह का होता है। पदों के नाम अलग अलग होते हैं पर उन्हें राज्य कर्म
में लगी व्यवस्था पर नियंत्रण का अधिकार प्राप्त होता है। पहले राजा की जिम्मेदारी
होती थी कि वह प्रजा का पालन करे और वह इस जिम्मेदारी का अपनी योग्यता के अनुसार
निभाते भी थे। उनमें कुछ योग्य थे तो कुछ आयोग्य। बहरहाल कम से कम उन पर प्रजा हित
की प्रत्यक्ष जिम्मेदारी होती थी।
लोकतांत्रिक प्रणाली में जनप्रतिनिधि के पास
कोई प्रत्यक्ष काम करने का दायित्व नहीं होता वरन् संविधान के अनुसार राज्य
व्यवस्था के लिये संस्थायें होती हैं जिनकी वह केवल देखभाल करता है। एक तो उस पर
प्रजा हित का प्रत्यक्ष दायित्व नहीं होता दूसरे उनके पद पर कार्य करने की अवधि
निश्चित होती है। उसके पूर्ण होने पर उनको फिर प्रजा के समक्ष जाना होता है। जिन लोगों को राज्य कर्म में उच्च पद पर
प्रतिष्ठित होना है उन्हें लोकतंत्र में जनमानस में अपनी छवि बनाये रखने के लिये
तमाम तरह के स्वांग करने ही होते हैं। इससे प्रचार माध्यम उन्हें अपनी यहां स्थान
देकर अपना व्यवसाय चलाने के लिये विज्ञापन भी जुटाते हैं। जनमानस में छवि बनाये
रखने के प्रयास और जल कल्याण के लिये प्रत्यक्ष कार्य न करने की सुविधा का जो
अच्छी तरह लाभ उठाये वही सर्वाधिक लोकप्रिय होता है। इस लोकतांत्रिक प्रणाली
में अगर जनहित का काम न हो या भ्रष्टाचार
का प्रकरण हो तो दूसरे पर दोष डालना और अगर अच्छा हो जाये तो अपनी वाहवाही करना
राज्य कर्म में उच्च पदों पर कार्यरत लोगों को सुविधाजनक लगता है।
राज्य कर्म में लगे लोगों की प्रवृत्ति राजसी
होती है। जिसमें लोभ, क्रोध, और
अहंकार के साथ ही पद बचाये रखने का मोह और कामना गुण स्वयमेव उत्पन्न होते
हैं। हमारे यहां लोकतंत्र में आस्था रखने
वाले राज्यकर्म में लोगों से सात्विक व्यवहार की आशा व्यर्थ ही करते हैं। जिनके पास कोई राज्य कर्म करने के लिये नहीं है
वह सात्विकता से यह काम करने का दावा करते है। जिनके पास है वह भी स्वयं को
सात्विक प्रवृत्ति का साबित करने में लगे रहने हैं। इस तरह स्वांग लोकतंत्र में
करना ही पड़ता है। यह नहीं है कि राज्यकर्म
में सात्विक लोग आते नहीं है पर वह ज्यादा समय तक अपना वास्तविक भाव नहीं बनाये रख
पाते या फिर हट जाते हैं।
विदुर नीति में कहा गया है कि
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ऐश्वमदयापिष्ठा सदाः पानामदादयः।
ऐश्वर्यमदत्तो हि नापतित्वा विबुध्यते।।
हिन्दी
में भावार्थ-वैसे तो मादक
पदार्थ के सेवन में नशा होता है पर उससे ज्यादा बुरा नशा वैभव का होता है। पद,
पैसे तथा प्रतिष्ठा प्राप्त व्यक्ति
भ्रष्ट हुए बिना नहीं रहता।
अभी हाल ही में एक राज्य की विधानसभा के
चुनावों में आम इंसानों को राजकीय कर्म में भागीदारी दिलाने का एक उच्च स्तरीय
नाटक खेला गया। इस तरह के नाटक लोकतंत्र में जनमानस में अपनी छवि बनाने के लिये
अत्यंत आवश्यक होते हैं इसलिये इन्हें गलत मानना भी नहीं चाहिये। एक दल के लोगों को आमजन का प्रतीक माना गया। इस
दल के लोगों ने चुनाव प्रचार के दौरान सत्ता में आने पर राजकीय भवन तथा वाहन न
लेने की घोषणा की। दल अल्पमत में था और विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना
था। उससे पूर्व तक इसके लोगों ने परिवहन
के लिये आमजनों की सार्वजनिक सुविधाओं का उपयोग किया। ऐसा प्रचार हुआ कि यह लोग आमजन के वास्तविक हितैषी
है। यह प्रचार दूसरे दलों पर समर्थन देने के लिये दबाव बनाने
के रूप में किया गया। बहुमत मिला तो अगले
दिन ही सभी का रूप बदल गया। जिन प्रचार
माध्यमों ने इनकी धवल छवि का प्रचार किया वही अब नाखुश दिख रहे हैं।
हो सकता है कि इससे कुछ आम बुद्धिजीवी निराश
हों पर ज्ञान साधकों के लिये इसमें कुछ नया नहीं है। राजसी कर्म की यही प्रवृत्ति
है। सच बात तो यह है कि जो राजसी कर्म
श्रेष्ठता से संपन्न करता है उसे उसका फल
भी मिलता है। दूसरी बात यह कि राजसी कर्म हमेशा ही फल की कामना से किये भी जाते
हैं। सात्विक प्रकृत्ति के लोग कभी भी राज्य कर्म करने का प्रयास नहीं करते इसका
मतलब यह नही है कि वह राजसी कर्म करते ही नहीं है। राजसी प्रकृत्ति का राज्य कर्म
एक हिस्सा भर है। व्यापार, कला या साहित्य में भौतिक फल की कामना करना भी
राजसी प्रकृत्ति का ही है। सात्विक
प्रकृत्ति के लोग अपनी भौतिक आवश्यकताओं की पूर्ति की सीमा तक इनमें लिप्त रहते भी
हैं पर वह कभी इस तरह का दावा नहीं करते कि निस्वार्थ भाव से व्यापार कर रहे हैं।
कहने का अभिप्राय यह है कि प्रचार माध्यमों
में लोकतंत्र के चलते अनेक प्रकार के नाटकीय दृश्य देखने को मिलते हैं। एक तरह से यह दृश्य जीवंत फिल्मों की तरह होते
हैं जिनमें अभिनय करने वाले स्वयं को सात्विक प्रकृत्ति का दिखाने का प्रयास करते
हैं। ज्ञान साधकों को उनके अभिनय का अनुमान होता है पर आमजन अपना हृदय इन दृश्यों
और पात्रों में लगा बैठते हैं जो कि बाद में उन्हें निराश करते हैं। भारतीय अध्यात्म दर्शन के राजसी कर्म में लोगों
का इस तरह कार्य करना और फल लेना कोई आश्चर्य की बात नही होती। राजसी कर्म करने
वाले बुरे नहीं होते पर उनके सात्विक दावों पर कभी यकीन नहीं करना चाहिए।
दीपक राज कुकरेजा ‘‘भारतदीप’’
ग्वालियर मध्यप्रदेश
ग्वालियर मध्यप्रदेश
Deepak Raj Kukreja "Bharatdeep"
Gwalior Madhyapradesh
संकलक, लेखक और संपादक-दीपक राज कुकरेजा ‘भारतदीप’,ग्वालियर
athor and editor-Deepak Raj Kukreja "Bharatdeep",Gwalior
http://zeedipak.blogspot.com
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